ग्रामीण क्षेत्रों को डाक्टरों की सर्वाधिक जरूरतः योगी अादित्यनाथ

575

लखनऊ (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एमबीबीएस करने के बाद डॉक्टर किसी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) पर अपनी सेवा (इंटर्नशिप) दें। प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में तो और भी। ऐसे में सेवा की सर्वाधिक जरूरत ग्रामीण क्षेत्रों में बनी पीएचसी पर ही हैं।
मुख्यमंत्री सोमवार को डॉ. राममनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में पद्मश्री डॉ. एससी राय की मूर्ति के अनावरण और छात्रावास के नामकरण कार्यक्रम में बोल रहे थे। योगी ने कहा कि अच्छे चिकित्सक निकलें इसके लिए संस्थान भी अच्छा होना चाहिए। सरकार इसके लिए हर संभव प्रयास कर रही है, पर इनसे निकलने वाले चिकित्सकों का भी फर्ज है कि वे कारोबार की बजाय सेवा को तरजीह दें। एक चिकित्सक की शिक्षा पर सरकार का ठीकठाक पैसा खर्च होता है लेकिन, जब सेवा की बारी आती है तो अधिकांश बाहर चले जाते हैं। निजी प्रैक्टिस को प्राथमिकता देते हैं। इससे उसकी तरक्की तो हो सकती है, पर समाज की नहीं।

बदहाली की खबरों में कुछ तो सच होगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि आए दिन मीडिया में अस्पतालों की बदहाली की खबरें सुर्खियां बनती हैं। इसमें कुछ तो सच्चाई होगी। सुधार भी आपको ही करना होगा। डॉ. एससी राय जैसे लोग एक चिकित्सक और समाजसेवी के रूप में आपके सामने नजीर हैं। उनसे प्रेरणा लें और संवेदनशील बनें। कहा कि यहां कई चिकित्सा संस्थान हैं। मेरी अपील है कि सभी संस्थान एक टीम बनाकर तय तारीख और समय पर जाकर मलिन बस्तियों में अपनी सेवा दें।

काम के दौरान होने वाली गलती मुद्दा नहीं
योगी ने कहा कि जहां काम होता है, वहां गलतियां भी होती हैं। ऐसी गलतियां मुद्दा नहीं होती लेकिन, काम न करने वालों को नौकरी में रहने का हक नहीं। उन्होंने राम मनोहर लोहिया संस्थान की सेवाओं और प्रगति की तारीफ करते हुए संस्थान को हर संभव मदद का भरोसा भी दिया।

रोगों के रोकथाम पर जोर दे मीडिया
योगी ने कहा कि मीडिया स्वाइन फ्लू जैसे रोगों को बढ़ा-चढ़ा कर पेश करने की बजाय उनके रोकथाम पर जोर दे। इस सीजन में और भी रोगों का प्रकोप होता है। लोगों को अगर इनके रोकथाम के बारे में जागरूक किया जाये तो रोगियों की संख्या आधी हो जाएगी। कार्यक्रम को उपमुख्यमंत्री और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य, चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन और विभागीय प्रमुख सचिव रजनीश दूबे ने भी संबोधित किया। संस्थान के निदेशक प्रो.दीपक मालवीय ने अतिथियों का स्वागत किया। डॉ. राजन भटनागर ने आभार जताया।

लोहिया अस्पताल का होगा विलय, बनेगा ट्रॉमा सेंटर
लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पद्मश्री डॉ. एससी राय के नाम पर हॉस्टल का नामकरण किया। इस दौरान निदेशक डॉ. दीपक मालवीय ने एमबीबीएस पाठ्यक्रम संचालन के लिए बगल के लोहिया अस्पताल के विलय की मांग की। साथ ही न्यूरो सर्जरी व अन्य गंभीर मरीजों को 24 घंटे इमरजेंसी सेवाएं मुहैया कराने के लिए ट्रॉमा सेंटर, न्यू कैंपस में यूजी हॉस्टल व 500 बेड के अस्पताल के निर्माण की भी मांग की। इस पर मुख्यमंत्री ने एमबीबीएस में एमसीआइ के मानकों को पूरा करने के लिए अस्पताल का शीघ्र विलय व संस्थान के विस्तार के लिए सभी प्रोजेक्ट को पूरा करने का आश्वासन दिया।