पुलिस के हत्थे चढ़ा गढ़चिरौली नक्सली हमले का मास्टरमाइंड, एक महिला नक्सली भी गिरफ्तार

308

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में बीते साल एक मई को हुए नक्सली हमले का मास्टरमाइंड दिनकर गोटा पुलिस के हत्थे चढ़ गया है। इस लैंडमाइन ब्लास्ट में पुलिस के 15 जवान सहित एक ड्राइवर की जान चली गई थी।

गढ़चिरौली के एसपी शैलेश बलकवडे ने बताया कि दिनकर गोटा जंबुलखेड़ा में हुए लैंडमाइन ब्लास्ट का मास्टरमाइंड है। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने उसे एक महिला नक्सली सुनंदा कोरेती के साथ गिरफ्तार किया है।

एक मई 2019 को महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में नक्सलियों द्वारा किए गए आईईडी विस्फोट में 15 पुलिस कर्मियों समेत 16 लोगों की जान चली गई थी। विस्फोट से सड़क पर एक विशाल गड्ढा बन गया। इससे पहले नक्सलियों ने एक सड़क निर्माण कंपनी के 27 वाहनों में आग लगा दी थी। मारे गए लोगों में वाहन चालक भी शामिल था। धमाका पुलिसकर्मियों के वाहन के कुरखेड़ा क्षेत्र के लेंधारी नाले के पास पहुंचते ही हुआ था।

इससे पहले कुरखेड़ा तहसील के दादापुर गांव में नक्सलियों ने एक साजिश के तहत 25 वाहनों में आग लगा दी थी। सुरक्षाबलों के हरकत में आने का अनुमान लगाते हुए नक्सली तय रणनीति के तहत घात लगाकर बैठ गए। जैसे ही पुलिसकर्मियों का काफिला उनके घेरे में आया उन्होंने आईईडी धमाका कर दिया।

गढ़चिरौली में 2009 के बाद से सबसे बड़ा हमला
गढ़चिरौली हमला 2009 के बाद सबसे बड़ा नक्सली हमला था। 2009 में अलग-अलग नक्सली हमले में 51 सुरक्षाकर्मी शहीद हुए थे। उस साल ग्यारापत्ती के नजदीक हमले में 15, लहेरी में 19 और हेट्टिगोटा में 16 सुरक्षाकर्मी शहीद हुए थे।