विश्व पर्यावरण दिवस : वन इंडिया प्रदुषण मुक्त इंडिया का लिया संकल्प

1170

बेगूसराय : बिहार के बेगूसराय जिला के सागी पंचायत तथा समस्तीपुर ज़िला के रोसड़ा पंचायत, एवं दिल्ली के जमिया नगर में वन इंडिया फाउंडेशन ने विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन किया जिस में युवाओं ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। संगठन ने लगभग डेढ़ सौ पौधे लगाय और जगह जगह पर्यावरण को लेकर जन जागरण का आयोजन किया।

May be an image of 4 people, outdoors and tree

May be an image of one or more people, people standing, tree and outdoorsक्या है वन इंडिया फाउंडेशन।

वन इंडिया फाउंडेशन दिल्ली स्थीत राष्ट्रीय सामाजिक संस्था है जो आपातकाल स्थीत में लोगों के बीच राहत सामग्री उपलब्ध कराती है।

पर्यावरण को लेकर क्या कहती है चेयरमैन

चेयरमैन श्रीमती शाहदा रहमान ने कहा कि विकास के नाम वैश्विक स्तर पर पर्यावरण का हाल प्रायोगिक दृष्टि से देखें तो वैश्विक स्तर पर पर्यावरण से सम्बंधित मामलों में विकसित देशों का बोलबाला रहा है। विकसित देश, नव उपनिवेशवाद और वैश्वीकरण तथा कॉर्पोरेटाइउपभोग किए जा रहे और उपलब्ध जैविक उत्पादक क्षेत्र में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है। इस तरह वे प्राकृतिक संसाधनों के अनियंत्रित दोहन से उत्पन्न असंतुलन एवं प्रदूषण और औद्योगिक कचरे के निपटान जैसी समस्याओं से तात्कालिक रूप से निजात पाने में सफल रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ में भी विकसित देशों के पर्यावरण हितों की सुनवाई होती है और इनके लिए फण्ड भी दिया जाता है,पिछड़े देशों की समस्याएँ अनसुनी रह जाती हैं। जिस कारण अविकसित देश में प्र्दशन की समस्या बढ़ती जा रही जो की आज चिंता का विषय है।

वन इंडिया फाउंडेशन के बिहार इकाई ने समस्तीपुर जिले में और बेगूसराय तथा दिल्ली में पौधे लगाया और जन जागरण अभियान चलाया।जिस में समस्तीपुर में पौधा रोपण कार्यक्रम में वन इंडिया फाउंडेशन के पदाधिकारी डॉ वसीम आलम एवं हेमंत कुमार सिंह के साथ साथ इमरान अंसारी, सचिन कुमार , मोहम्मद रियासत , कृष्णा कुमार , सब्जेक्ट कुमार आदी कार्यक्रम में शामिल थे वहीं बेगूसराय के सगी पंचायत में कार्यक्रम के संचालक सादिक़ अयूब के साथ उनके साथी मिसबहुल हक, सरफराज आलम,इरफान, मरगूब आलम, अरहम, मोहम्मद सैफ और कैफ अफ़रोज़ आदी शामिल रहे।

May be an image of standing, outdoors and tree

May be an image of one or more people, people standing, tree and outdoors