जामिया आएंगे तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन, डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित करेगी यूनिवर्सिटी

114
तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन  30 अप्रैल को दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं।  विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति एर्दोगन दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान 1 मई को जामिया  मिल्लिया इस्लामिया आएँगे।
जमिया के वाइस चांसलर ने भी 22 अप्रैल को आडीटोरियम में साऊदी के क्राउन प्रिन्स की मौजदगी में कहा था कि जामिया के लिए यह गर्व की बात है,” तुर्की के राष्ट्रपति तैयब एर्दोगन जल्द ही जामिया मिल्लिया इस्लामिया का दौरा करेंगे”। आपको बता दें कि राष्ट्रपति तैयब एर्दोगन को यूनिवर्सिटी द्वारा डॉक्टरेट की डिग्री से सम्मानित किया जाएगा।
जामिया के तुर्की लैंग्विज एंड लिट्रेचर विभाग के  संस्थापक सदस्य मोहसिन अली ने यूनिवर्सिटी सर्किल से बात करते हुए कहा कि मुझे इस बात कि ख़ुशी है कि तुर्की के राष्ट्रपति तैयब एर्दोगन जामिया मिल्लिया इस्लामिया आ रहे हैं।
उन्होंने बताया कि भारत और तुर्की का रिश्ता बहुत पुराना है, मुस्तफ़ा कमल पाशा और एम ए आंसरी साहब के दौर में दोनों देश एक दूसरे के साथ मज़बूती से साथ रहे हैं ऐसे में यह अच्छी बात है कि हम उस रिश्ते को दोहराने में एक कड़ी के रूप में सामने आ रहे हैं।
तुर्की के राष्ट्रपति तैयब एर्दोगन तुर्की इंडिया बिज़नेस फ़ोरम में शामिल होंगे और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ-साथ भारतीय नेताओं से भी मुलाक़ात  करेंगे। इससे पहले  तैयब एर्दोगन तुर्की के प्रधानमंत्री रहते हुए 2008 में भारत दौरे पर आए थे।