‘सीआईए कर रही है किम जोंग उन की हत्या की साज़िश’

89

उत्तर कोरिया ने अमरीका की ख़ुफिया एजेंसी सीआईए पर उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की हत्या की साज़िश करने का आरोप लगाया है.

उत्तर कोरिया ने कहा कि सीआईए बायोकेमिकल यानी जैव रासायनिक पदार्थ से किम जोंग उन की हत्या करने की साज़िश रच रही है.

उत्तर कोरिया में सरकार की तरफ़ से संचालित मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार अमरीकी और दक्षिण कोरियाई एजेंट किम जोंग उन की हत्या की साज़िश कर रहे हैं.

क्या उत्तर कोरिया की मिसाइलें नकली हैं?

उत्तर कोरिया के ख़िलाफ़ क्या है अमरीका का थाड मिसाइल सिस्टम?

उत्तर कोरिया का टेस्ट, चीन का अपमान: डोनल्ड ट्रंप

सुरक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि सीआईए और दक्षिण कोरिया के समर्थन वाले एक चरमपंथी संगठन ने जैव रासायनिक पदार्थ से हमले करने के लिए उत्तर कोरिया में प्रवेश किया है.

इस बयान में कहा गया है कि उत्तर कोरिया चरमपंथियों ढूंढ़कर बेरहमी से कुचल देगा.

मिसाइलइमेज कॉपीरइटAFP/GETTY IMAGES

वहीं उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी कीसीएनए में एक बयान आया है जिसमें कहा गया है कि इस कथित साज़िश में जैव रासायनिक पदार्थों में रेडियोधर्मी पदार्थ और नैनो सबस्टेंस का इस्तेमाल भी शामिल है.

इसके अलावा ये भी बताया गया है कि किम जोंग उन को सैन्य परेड और सार्वजनिक कार्यक्रम में निशाना बनाया जा सकता है और इसके बाद इसका असर छह से 12 महीनों तक नहीं दिखेगा.

तनाव बरकरार

इस बीच उत्तर कोरिया ने छठे परमाणु परीक्षण की धमकी के बाद अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच ज़ुबानी जंग तेज़ हो गई है.

उत्तर कोरिया के साथ बढ़ते तनाव के बीच अमरीकी सेना ने अपने विवादित थाड मिसाइल डिफेंस सिस्टम की दक्षिण कोरिया में तैनाती की हैं.

अमरीका का कहना है कि यह डिफेंस सिस्टम उत्तर कोरिया के मिसाइलों को रोकने में सक्षम होगा.

मिसाइलइमेज कॉपीरइटEPA

पिछले कुछ महीनों में उत्तर कोरिया लगातार परमाणु हमले की चेतावनी देता रहा है और अमरीका अपने युद्धपोत और पनडुब्बियां भी इस इलाके में तैनात किए हैं.

हालांकि अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ये भी कह चुके हैं कि वो उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग उन से ‘सही परिस्थितियों’ में मिल कर सम्मानित महसूस करेंगे