Live ENGvsPAK Semi Final : इंग्लैंड की तेज शुरुआत, पाकिस्तान ने जीता है टॉस…

72

कार्डिफ: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 का पहला सेमीफाइनल आज एजबेस्टन के सोफिया गार्ड्न्स, कार्डिफ में दोपहर खेला जा रहा है, जिसमें इंग्लैंड का मुकाबला पाकिस्तान से हो रहा है. वैसे तो इंग्लैंड का पलड़ा पाकिस्तान पर भारी रहने की उम्मीद है, लेकिन पाक टीम कभी भी चौंका सकती है. पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया है. मैच शुरू होने से पहले ही पाक टीम को तगड़ा झटका लग गया, क्योंकि उसके मुख्य तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर पीठ में खिंचाव के चलते बाहर हो गए हैं. इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 5.3 ओवर में 1 विकेट पर 33 रन बना लिए हैं. एलेक्स हेल्स (13) और जॉनी बेयरस्टॉ (20) क्रीज पर हैं.

इंग्लैंड के लिए पारी की शुरुआत एलेक्स हेल्स और जॉनी बेयरस्टॉ ने की. वास्तव में नियमित ओपनर जेसन रॉय टीम में नहीं हैं. पाकिस्तान की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जुनैद खान ने की. दूसरी ही गेंद पर पाक ने रीव्यू ले लिया, लेकिन अंपायर का फैसला बरकरार रहा और बेयरस्टॉ बच गए.अंतिम गेंद पर हेल्स ने चौका लगा दिया. ओवर में पांच रन बने. दूसरे ओवर में रुम्मन रईस ने दो रन दिए. तीसरे ओवर में जुनैद को बेयरस्टॉ ने लगातार दो चौके लगा दिए. ओवर में 13 रन बने. चौथे ओवर में रईस की गेंद पर हेल्स उस समय बच गए, जब अंपायर ने उनको आउट दे दिया, लेकिन रीव्यू में गेंद लेग स्टंप के बाहर पिच होती दिखी और फैसला बदल गया. पांचवें ओवर में पांच रन बने.

42 साल से इंग्लैंड कर रहा इंतजार…
इंग्लैंड की नजरें 50 ओवरों में अपने पहले आईसीसी खिताब की ओर अगला कदम बढ़ाने पर हैं. तीन बार विश्व कप फाइनल खेल चुका इंग्लैंड पिछले 42 साल में 50 ओवरों के क्रिकेट का कोई खिताब नहीं जीत सका है.वैसे इंग्लैंड का रिकॉर्ड पाक के खिलाफ बेहतर है. पिछले साल ही इंग्लैंड ने अपने घरेलू मैदानों पर पाकिस्तान को द्विपक्षीय सीरीज में 4-1 से पराजित किया था. यदि पाकिस्तान मेजबान इंग्लैंड को मात देने में कामयाब हो जाता है तो वह 1999 विश्व कप के बाद आईसीसी के 50 ओवरों के किसी भी टूर्नमेंट के फाइनल में पहली बार प्रवेश करेगा. आखिरी बार पाकिस्तान ने 2011 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. इसके बाद वह कभी आईसीसी के 50 ओवरों के टूर्नमेंट के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सका.

इयोन मॉर्गन की टीम काफी संतुलित है और इस बार खिताब की प्रबल दावेदार भी है, लेकिन पाकिस्तान ऐसी टीम है, जो अपना दिन होने पर बड़ी से बड़ी टीम को धराशायी कर सकती है. सेमीफाइनल के लिए अहम ‘नॉकआउट’ मुकाबले में उसने श्रीलंका के साथ कुछ ऐसा ही किया है.

टीमें इस प्रकार हैं:
इंग्लैंड : इयोन मॉर्गन (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरस्टॉ, जैक बॉल, एलेक्स हेल्स, जॉस बटलर, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, जो रूट, बेन स्टोक्स और मार्क वुड.

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान), अजहर अली, बाबर आजम, फखर जमान, हसन अली, इमाद वसीम, जुनैद खान, मोहम्मद हफीज, शादाब खान,रुम्मन रईस और शोएब मलिक.