40 मिनट तक चली नीतीश-राहुल की मुलाकात, महागठबंधन के भविष्य पर हुई चर्चा

73

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार फिलहाल दिल्ली में हैं. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के सम्मान में प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा आयोजित डिनर में शामिल होने से पहले शनिवार को नीतीश ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की. दोनों में बिहार की राजनीति और महागठबंधन के भविष्य पर बातचीत हुई.

महागठबंधन में दरार के बीच नीतीश की राहुल से इस मुलाकात पर सबकी नजर थी. दोनों के बीच करीब 40 मिनट तक बातचीत हुई. तमाम सियासी के मुद्दों के साथ-साथ बिहार में महागठबंधन के भविष्य को लेकर भी बातचीत हुई. खबरों की मानें तो बिहार की राजनीति को लेकर और आगे की रणनीति पर दोनों में चर्चा हुई.

12 तुगलक लेन की रोड स्थित राहुल के आवास पर इस मुलाकात के दौरान राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव पर भी दोनों में बात हुई.

दरअसल बेनामी संपत्ति मामले में घिरे उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के इस्तीफे को लेकर जेडीयू पर लगातार दबाव बनाया जा रहा है. नीतीश भी चाहते हैं कि तेजस्वी अपनी स्थिति स्पष्ट करें. इसी को लेकर जेडीयू और आरजेडी में ठनी हुई है.

पिछले सप्ताह हुई नीतीश कुमार और तेजस्वी की मुलाकात के बाद भी इसका कोई हल निकलता नहीं दिखाई दिया. नीतीश कुमार की राहुल से मुलाकात महागठबंधन में पैदा हुई दरार को दूर करने के इरादे से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की बिहार के मुख्यमंत्री और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद से बातचीत के कुछ दिनों बाद होने जा रही है.

नीतीश दिल्ली में चार दिनों तक रहेंगे. वह शनिवार शाम को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के लिए आयोजित विदाई भोज और साथ ही मंगलवार को नए राष्ट्रपति के शपथ-ग्रहण समारोह में सम्मिलित होंगे.

पटना में पोस्टर वॉर

पटना में तेजस्वी के समर्थकों ने पोस्टर लगाए हैं. इस पोस्टर में जेडीयू प्रवक्ताओं पर हमला बोला गया है. पोस्टर में कहा गया है कि नीतीश से मुलाकात कर तेजस्वी ने सफाई दे दी है. इसके बाद भी जेडीयू प्रवक्ता अनाप-शनाप बयान दे रहे हैं. दावा किया गया है कि नीतीश ने बयानबाजी से मना किया है लेकिन फिर भी तेजस्वी को लेकर बयानबाजी की जा रही है.