NTPC में 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, 168 रुपये प्रति शेयर होगा भाव

60

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी में सरकार अपनी पांच प्रतिशत हिस्सेदारी 168 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बेचेगी. इस बिक्री से सरकार को 7,000 करोड़ रुपये प्राप्त होने का अनुमान है. एक अधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि शेयरों की यह बिक्री पूंजी बाजार में बिक्री पेशकश (ओएफएस) के जरिये की जाएगी. यह बिक्री पेशकश मंगलवार से दो दिन के लिए जारी रहेगी. बंबई स्टॉक एक्सचेंज में सोमवार को एनटीपीसी का शेयर ढाई प्रतिशत बढ़कर 173.55 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ.

इसमें आकार से अधिक अभिदान मिलने की स्थिति में सरकार के पास पांच प्रतिशत और शेयर आवेदन रखने का भी विकल्प है. बिक्री पेशकश के लिए 168 रुपये प्रति शेयर का भाव रखा गया है जो कि एनटीपीसी शेयर के सोमवार के बंद की तुलना में तीन प्रतिशत रियायती भाव है. सरकार चालू वित्त वर्ष के दौरान छह कंपनियों में विनिवेश के जरिये 8,800 करोड़ रुपये से अधिक का विनिवेश कर चुकी है. इसमें यूटीआई की विशिष्ट अंडरटेकिंग कंपनी के जरिये लार्सन एंड टुब्रो में हिस्सेदारी की बिक्री भी शामिल है.

सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान सार्वजनिक उपक्रमों के विनिवेश से 72,500 करोड़ रुपये का जुटाने का लक्ष्य रखा है. इस राशि में 46,500 करोड़ रुपये अल्पांश हिस्सेदारी की बिक्री से और 15,000 करोड़ रुपये रणनीतिक विनिवेश के जरिये जुटाए जाएंगे. इसके साथ ही 11,000 करोड़ रुपये की राशि सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों के विनिवेश से जुटाये जाएंगे.