डिजिटल मनी वॉलेट से 19.6 करोड़ की रकम गायब, 6 हजार खातों मे पहुंची

82

अगर आप मोबाइल या ऑनलाइन डिजिटल वॉलेट से खरीददारी करते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. एक बड़ी डिजिटल वॉलेट के खाते से 19 करोड 60 लाख रुपये की बड़ी रकम उड़ा ले जाने का मामला सामना आया है. यह ऑनलाइन फ्रॉड बीते तीन महीने के दौरान हुआ है.

कंपनी को इस धांधली के बारे पता लगा तो कंपनी ने तुरंत पुलिस में अपनी शिकायत दर्ज करा दी है. पुलिस ने इस मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ साइबर क्राइम की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच भी शुरू कर दी है. शुरुआती जांच में सामने आया है कि ये पूरी रकम किसी एक या दो खाते में ट्रांसफर नहीं हुए हैं बल्कि 6000 खातों में पैसा गया है.

6000 खातों में पैसै ट्रांसफर होने के बाद पुलिस के लिए अब ये जानना बेहद जरूरी हो गया है कि ये ऑनलाइन फ्रॉड है या फिर कंपनी के सिस्टम में खराबी का नतीजा. फिलहाल पुलिस ने 100 से 120 खातों को सीज भी कर दिया है. साथ ही साथ कुरुक्षेत्र के व्यक्ति की पहचान भी हुई है, जिसके खाते में करीब 2 करोड़ रुपये ट्रांसफर हुए हैं. दूसरी तरफ कंपनी ने इस मामले पर कैमरे पर कुछ भी बोलने से मना कर दिया है. कंपनी ने ये जरुर साफ कर दिया है कि उनके युजर्स का पूरा डाटा औऱ पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है.

पुलिस ने कंपनी के कई कम्प्युटरों की जांच की है. पुलिस इस मामले में साईबर एक्सपर्ट की भी मदद ले रही है, ताकि ये पता लगा सके कि जो पैसे गायब हुए हैं वो कैसे हुए हैं. इसके अलावा पुलिस की एक टीम कुरुक्षेत्र के उस शख्स से भी पूछताछ करेगी, जिसके खाते में दो करोड़ रुपये गए हैं.