दिल्ली से गुड़गांव जाने में जाम से मिलेगी निजात, हवा में दौड़ेगी पॉड टैक्सी

40

नई दिल्ली: दिल्ली से गुड़गांव जाना हो या फिर गुड़गांव ने दिल्ली आना हो, सबसे पहले कोई डर दिमाग में आतै है तब वह होता है सड़क जाम का. आदमी एक से डेढ़ घंटे का टाइम खाली ट्रैफिक की समस्या को लेकर चलते हैं. ऐसे में अगर कोई खबर आए कि ट्रैफिक की समस्या का यहां पर दि एंड होने वाला तो इससे ज्यादा खुशी की बात क्या हो सकती है. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली के धौलाकुआं से मानेसर तक ऊपर हवा में चलने वाली मेट्रिनों पॉड टैक्सी चलाने का कार्य भी अगले डेढ़ महीने में शुरू हो जाएगा.

उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा कि इसके लिए तीन कंपनियों के टेंडर आए हैं और असेसमेंट चल रहा है. यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट है. हवा में टैक्सी के आने जाने की सुविधा लोगों को मिलेगी तो सड़क पर जाम कम लगेगा. साथ ही उन्होंने लोगों द्वारा अपनी व्यक्तिगत गाड़ी के प्रयोग की बजाय पब्लिक ट्रांसपोर्ट का प्रयोग करने को प्रोत्साहन देने की बात कही और बताया कि वे दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-चंडीगढ़ आदि मार्गों पर डबल डेकर बस चलाने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं जिसमें हवाई जहाज की तरह जलपान व खाने-पीने की व्यवस्था होगी.

गुरुग्राम में राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-8 पर शंकर चौक के पास एंबियंस मॉल की तरफ जाने के लिए फलाईओवर बनाया जाएगा जिस पर लगभग 170 करोड़ रुपए खर्च होंगे. उन्होंने कहा कि हीरो होंडा चौक पर अंडरपास का कार्य भी लगभग पूरा होने को है. उन्होंने गुरुग्राम में करवाए जा रहे इफको चौक, सिग्रेचर टावर चौक तथा राजीव चौक के सुधारीकरण कार्यों का भी उल्लेख किया. इसके अलावा, गुरुग्राम-महरौली रोड का भी विकास करने की योजना है. गडकरी ने कहा कि दिल्ली का नया रिंग रोड तैयार होने के बाद दिल्ली और गुरुग्राम की यातायात जाम की 50 प्रतिशत समस्या वैसे ही दूर हो जाएगी.