छत्तीसगढ़ के सुकमा में मुठभेड़, सुरक्षा बलों ने एक नक्सली को मार गिराया

16

छत्तीसगढ़ के सुकमा में मुठभेड़, सुरक्षा बलों ने एक नक्सली को मार गिराया

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ जारी है. इस मुठभेड़ में सुरक्षा बल के जवानों ने एक नक्सली को मार गिराया है. बताया जा रहा है कि मृतक नक्सली महिला है. बताया जा रहा है कि मुठभेड़ अभी भी जारी है. खबर यह भी है कि इस एनकाउंटर में करीब 10 से 15 नक्सलियों को गोली लगी है. यह मुठभेड़ जगरगुंडा और बीजापपुर की सीमा वाले इलाके में हुई है.

गौलतलब है कि छत्तीसगढ़ के ही बीजापुर में कल सुरक्षा बलों ने विशेष अभियान के तहत 10 नक्सलियों को मार गिराया.इससे पहले महाराष्ट्र पुलिस के कमांडोज के सी-60 स्क्वाड ने गढ़चिरौली में मुठभेड़ के दौरान 37 नक्‍सलियों को मार गिराया था. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार 22 अप्रैल को कासानसुर के जंगलों में सी-60 स्क्वाड के अभियान में 16 नक्सलियों के शव बरामद किए गए जिसमें नौ पुरूष और सात महिलाएं शामिल थीं. बाद में 15 नक्‍सलियों के शव इंद्रावती नदी से बरामद किए गए. इस दौरान राजाराम खंडाला चौकी के खापेवांच क्षेत्र में एक अन्य अभियान में छह नक्सली मारे गए हैं. महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक शशि माथुर के अनुसार यह नक्सलियों के खिलाफ एक बड़ा अभियान था. सटीक जानकारियों के कारण यह अभियान सफल रहा.

इसी 9 अप्रैल को प्रधानमंत्री के बीजापुर दौरे से पहले नक्सलियों ने बड़ी वारदात को अंजाम दिया था. यहां आईआईडी ब्लास्ट में दो जवान शहीद हुए थे, वहीं छह जवान गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे. यह घटना कुवेनार और तुमनार के बीच हुई थी, जब जवान गश्त से वापस लौट रहे थे.

बीजापुर में 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा में कोई गांव वाला न जाए…ऐसा फरमान नक्सलियों ने जारी किया था. नक्सली गांव-गांव में जाकर सभा में भाग ने लेने से लोगों को कह रहे थे. हालांकि, इसके बावजूद पीएम मोदी ने वहां सभा की. हालांकि, पीएम मोदी की सुरक्षा के वहां कड़े इंतजाम किये गये थे.

टिप्पणियां मार्च में छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में 16 महिला नक्सली समेत 59 नक्सलियों ने पुलिस के समक्ष सरेंडर किया था.  सुकमा जिले के पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा ने बताया कि जिले के एर्राबोर गांव में 59 नक्सलियों ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया. सरेंडर करने वाले नक्सलियों में 16 महिला नक्सली भी शामिल थीं.