फेसबुक पर सबसे ज़्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं PM नरेंद्र मोदी : अध्ययन

14

नई दिल्ली: भले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर ‘राज’ कर रहे हों, लेकिन वह सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म फेसबुक पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बेहद पीछे छूट गए हैं. कम्युनिकेशन्स कंपनी बरसॉन-मार्टस्टेलर द्वारा करवाए गए तथा बुधवार को प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, नरेंद्र मोदी इस वक्त फेसबुक पर सबसे ज़्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं, जिन्हें 43.2 मिलियन (चार करोड़ 32 लाख) लोग फॉलो करते हैं. यह आंकड़ा डोनाल्ड ट्रंप के 23.1 मिलियन (दो करोड़ 31 लाख) फेसबुक फॉलोअरों की तुलना में लगभग दोगुना है.

बताया गया है कि एशियाई देशों में फेसबुक को ट्विटर की तुलना में ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है, और यह भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा अन्य एशियाई नेताओं के ज़्यादा फॉलोअरों की एक वजह है.

अध्ययन के अनुसार, कम्बोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन इस सूची में पांचवें पायदान पर पहुंच गए हैं, जिनके फॉलोअरों की तादाद में लगभग 50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, और यह आंकड़ा अब 96 लाख है. दिलचस्प तथ्य यह है कि उनके फॉलोअरों की कुल संख्या कम्बोडिया के कुल फेसबुक यूज़रों (71 लाख) से भी ज़्यादा है, हालांकि फेसबुक पर कुल एक करोड़ 44 लाख ख्मेर-भाषियों के लिहाज़ से उनके फॉलोअरों की तादाद अभी और बढ़ सकती है.

इस अध्ययन के अंतर्गत 650 राष्ट्रप्रमुखों एवं विदेश मंत्रियों के व्यक्तिगत तथा संस्थागत फेसबुक पेजों की 1 जनवरी, 2017 से अब तक की गतिविधियों का विश्लेषण किया गया. हालांकि अध्ययन के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप के पेज पर दुनिया में सबसे ज़्यादा इंटर-एक्शन (कमेंट, लाइक, शेयर) हुए. पिछले 14 महीनों में अमेरिकी राष्ट्रपति के पेज पर कुल 20 करोड़ 49 लाख इंटर-एक्शन हुए, जबकि PM नरेंद्र मोदी के पेज पर इंटर-एक्शनों की कुल तादाद 11 करोड़ 36 लाख रही.

अध्ययन में यह भी पाया गया कि डोनाल्ड ट्रंप अपने फेसबुक पेज पर औसतन पांच पोस्ट रोज़ करते हैं, जो भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की जाने वाली पोस्टों के दोगुने से भी ज़्यादा है.

फॉलोअरों के लिहाज़ से जोर्डन की क्वीन रानिया तीसरे स्थान पर हैं, जिनके कुल एक करोड़ 60 लाख फॉलोअर हैं.